Home मुंबई-अन्यपूर्व उपनगर नीटी, मुंबई को जल्द मिलेगा आईआईएम का दर्जा – राहुल नार्वेकर

नीटी, मुंबई को जल्द मिलेगा आईआईएम का दर्जा – राहुल नार्वेकर

by zadmin

नीटीमुंबई को जल्द मिलेगा आईआईएम का दर्जा – राहुल नार्वेकर 

नीटीमुंबई ने मनाया संविधान दिवस समारोह 

मुंबई:मुंबई में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) की जरूरत पिछले कई सालों से महसूस की जा रही है. राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरी संस्थान (नीटी), मुंबई पिछले 6 दशक से प्रबंधन के क्षेत्र में उच्च शिक्षा का गढ़ रहा है। हमें लगता है कि यह इंतजार जल्द ही खत्म होगा और नीटी मुंबई को आईआईएम का दर्जा मिल जाएगा। यह बातें महाराष्ट्र विधान सभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने कही. वे नीटी, मुंबई में 26 नवंबर  को आयोजित संविधान दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। 

श्री नार्वेकर ने कहा कि बिना कानून के कोई भी समाज या देश नहीं चल सकता। इसलिए हम सभी को कानून का पालन करना चाहिए। भारतीय संविधान दुनिया में सबसे अच्छा है और इसमें राष्ट्र के सामने आने वाली सभी प्रकार की समस्याओं से निपटने की शक्ति है। उन्होंने अमृत काल में भारतीय संविधान का सार विषय पर अपने शक्तिशाली संबोधन से सभा को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने कहा कि संविधान सिर्फ एक दस्तावेज नहीं बल्कि लोगों की भावना है। यह कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका को शक्ति प्रदान करता है। यह एक मार्गदर्शक पुस्तिका है जो हर भारतीय को एक सूत्र में बांधती है। उन्होंने कहा कि देश में विविध संस्कृतियों को एकीकृत करने, पिछले 75 वर्षों से भारत को एकजुट करने में संविधान के महत्व से हमें अवगत कराने के लिए हम उनके आभारी हैं। संविधान द्वारा निर्धारित नियम और रूपरेखा भारत के विकास के लिए मार्गदर्शक होंगे। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में, हम विश्व में अब पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं, विविधता में एकता है, और दुनिया में सबसे युवा राष्ट्र हैं। इसलिए, हमारे देश के लिए पहली अर्थव्यवस्था बनने और कई मोर्चों पर दुनिया का नेतृत्व करने का रास्ता तय है। उन्होंने 26/11 हमले के शहीदों को भी याद किया। उनकी कहानियों ने वास्तव में हमारे छात्रों में एक चिंगारी प्रज्वलित की है।  

नीटी के निदेशक प्रो. मनोज कुमार तिवारी ने समाज में समानता लाने में संविधान के महत्व का उल्लेख किया। प्रो. शिरीष सांगले, संकायाध्यक्ष (संकाय मामले)/संविधान दिवस समिति अध्यक्ष, प्रो. विवेकानंद खानापुरी संकायाध्यक्ष (स्रिक) और प्रो. बालकृष्ण नारखेड़े, प्रभारी कुलसचिव, ने इस कार्यक्रम के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

You may also like

Leave a Comment