Home विविधाखोज खबर माथेरान के मिनी ट्रेन के पर्यटकों की संख्यां घटी

माथेरान के मिनी ट्रेन के पर्यटकों की संख्यां घटी

by zadmin
matheran

महाराष्ट्र के माथेरन में पर्यटकों की संख्या कम हो गयी है. नवंबर 2020 से शुरू हुई अमन लॉज और माथेरान के बीच चलने वाली मिनी ट्रेन के लिए पर्यटक कम हो गए हैं । जनवरी में, 33,000 यात्रियों ने यात्रा की थी। अब मार्च के महीने में यही संख्या घटकर साढ़े ग्यारह  हजार हो गई है।

माथेरान मिनी ट्रेन सेवा को तालाबंदी के दौरान बंद कर दिया गया था। जैसे ही तालाबंदी में ढील दी गई, पर्यटकों ने शहर के पास के पर्यटन स्थलों पर घूमना शुरू कर दिया। माथेरान में पर्यटकों की संख्यां भी बढ़ने लगी। लेकिन मिनी ट्रेन के बंद होने की वजह से पर्यटक थक जाते  थे। स्थानीय लोगों को अमन लॉज के लिए टैक्सी भी लेनी पड़ी और फिर नेरल से माथेरान जाने के लिए पैदल चलना  पड़ा। अंत में, नवंबर 2020 से माथेरान से अमन लॉज शटल सेवा शुरू हुई।

यहां मिनी  ट्रेन के हर दिन 12 चक्कर लगते हैं। जैसे ही यह सेवा शुरू हुई, इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिलनी शुरू हो गई। लेकिन जैसे-जैसे कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे पर्यटकों की संख्यां  एक बार फिर से कम  होती दिख रही है।

कोरोना की व्यापकता और यहां तक ​​कि गर्मी  में मामूली वृद्धि के कारण पर्यटकों  में गिरावट देखी जा रही है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अप्रैल और मई में छुट्टियां शुरू होने पर पर्यटन को संख्यां कुछ हद तक बढ़ने की उम्मीद है।
नवंबर 2020 से 15 मार्च, 2021 तक नेरल से माथेरान मिनी टेन तक कुल 1 लाख 10 हजार 702 यात्रियों ने यात्रा की। रेलवे को इससे 67 लाख रुपये मिले।पिछले साल नवंबर में 16 हजार 946 लोगों ने यात्रा की थी। जनवरी 2021 में, यही संख्या 33 हजार 515 तक पहुंच गई। फरवरी में यात्रियों की संख्या में 20 हजार 548 की कमी आई है और अब मार्च में 11 हजार 507 हो गई है।

You may also like

Leave a Comment