Home ठाणे समाज जागरण का प्रतीक है अयोध्या में बना भव्य राम मंदिर -डॉ.जयंतीभाई भाडेसिया मा.क्षेत्र संघचालक

समाज जागरण का प्रतीक है अयोध्या में बना भव्य राम मंदिर -डॉ.जयंतीभाई भाडेसिया मा.क्षेत्र संघचालक

by zadmin

केशव सृष्टि में 20 दिवसीय संघ प्रशिक्षण वर्ग का समापन 

सम्पूर्ण समाज जागृत हो रहा है,इसका प्रमाण है अयोध्या में बना

भव्य राम मंदिर -डॉ.जयंतीभाई भाडेसिया मा.क्षेत्र संघचालक
पथिक संवाददाता 
ठाणे 12 जून : संघ समाज का संगठन है; समाज के लिए कार्य करते समय उद्देश्य और विचार की स्पष्टता आवश्यक है। 1962 में चीन युद्ध में हमारे सैनिकों ने कम तैयारी के बावजूद पुरुषार्थ दिखाया था.इस पुरुषार्थ का प्रकटीकरण अब नए भारत में हो रहा है. यह विचार प्रमुख वक्ता मा.क्षेत्र संघचालक डॉ.जयंतीभाई भाडेसिया ने व्यक्त किये. वे उत्तन स्थित केशव सृष्टि में चल रहे  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के “कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम” के समापन कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षार्थियों, कार्यकर्ताओं व  नागरिक बंधुओं का मार्गदर्शन कर रहे थे।  
उन्होंने आगे कहा कि देश आम नागरिकों के आधार पर खड़ा है. रामनवमी पर जो सूर्य तिलक हमने देखा वह विज्ञान और धर्म का अद्वितीय संगम  था। समाज की अव्यक्त शक्ति और सज्जनशक्ती को साथ लेकर भारत सर्वोच्च स्थान पर पहुंचने वाला है।

विशिष्ट अतिथि वीरमाता श्रीमती ज्योति प्रकाशकुमार राणे ने अपने उद्बोधन में कहा कि, आज की युवा पीढ़ी को देख कर चिंता महसूस होती है,लेकिन आज यहां आकर मेरे मन में एक आशावादी चित्र बना है। सीमा पर एक सैनिक बाहरी दुश्मनों का सामना करने के लिए सदैव तत्पर रहता है, लेकिन आंतरिक दुश्मनों का सामना करने के लिए संघ कार्य आवश्यक है। संघ का विचार जितना आगे बढ़ता जायेगा उससे समाज को  शक्तिशाली बनने में सहायता मिलेगी।

22  मई  से केशव सृष्टी, ठाणे में चले 20  दिवसीय संघ वर्ग में 16 वर्ष की आयु से लेकर 40 वर्ष की आयु तक के तरुणो उत्साह के साथ सहभागी हुए.इस प्रशिक्षण वर्ग में गोवा, महाराष्ट्र राज्य व गुजरात राज्य के कुल 343   शिक्षार्थी उपस्थित रहे, सुबह 4. 30  बजे से रात्रि 10.30   बजे तक उनके विकास के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था- जैसे शारीरिक विकास के लिए मैदानी कार्यक्रम दंड संचालन, नियुद्ध , योग , व्यायाम , बौद्धिक विकास के लिए अनेक विषयों पर चर्चा ,संवाद ,बौद्धिक कार्यक्रमों  व साथ ही समाज जीवन के कई व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दिए गए .
इस प्रशिक्षण वर्ग का समापन समारोह 11  जून को शाम 6 बजे से किया गया था, 20  दिनों में जो भी शिक्षार्थियों ने ज्ञान प्राप्त किया उसका प्रदर्शन किया गया इस प्रकट समारोह में अतिथि के रूप में सेवानिवृत्त मुख्य अध्यापिका उत्कर्ष मंदिर (मालाड) -वीरमाता श्रीमती ज्योति प्रकाशकुमार राणे (हुतात्मा मेजर कौस्तुभ प्रकाश कुमार राणे) ,प्रमुख वक्ता  डॉ.जयंतीभाई भाडेसिया मा. संघचालक  पश्चिम क्षेत्र, चंद्रशेखर सुर्वे मा.  संघचालक ठाणे विभाग,डॉ.अल्केश गहलोत व  सर्वाधिकारी उपस्थित थे.

You may also like

Leave a Comment