स्तन के स्व-परीक्षण के लिए एसबीआई लाइफ ने लॉन्च किया नवोन्मेषी जीवनरक्षक उपकरण
महिमा चौधरी को बनाया इस अभियान का दूत
अश्विनीकुमार मिश्र
मुंबई @nirbhaypathik : अक्टूबर माह को स्तन-कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है । इस महत्वपूर्ण महीने में, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस अपनी ‘थैंक्स ए डॉट’ पहल के माध्यम से महिलाओं को स्व-स्तन परीक्षण के लिए एक नवोन्मेषी जीवनरक्षक उपकरण लांच किया है. इस पहल के एक अंग के रूप में, एसबीआई लाइफ ने ‘हॉट वॉटर बैग’ का उपयोग कर स्तन के स्व-परीक्षण को बढ़ावा देने के लिए एक नया उपकरण विकसित किया है, जिसका उपयोग देश भर में महिलाओं द्वारा मासिक धर्म के दर्द से निपटने के लिए सबसे अधिक किया जाता है। गर्म पानी की थैली के डिज़ाइन में एक साधारण बदलाव यानि बैग के सामने की तरफ विशेष गांठों को उकेर देने से महिलाओं को यह अनुभव करने में मदद मिलती है कि स्व-परीक्षण के दौरान स्तन कैंसर की वास्तविक गांठ कैसी महसूस होगी। यह उपकरण भारतीय महिलाओं को स्तन स्व-परीक्षण को एक नियमित आदत बनाने और कैंसर का शीघ्र पता लगाने के महत्व के बारे में प्रशिक्षित करने, शिक्षित करने और याद दिलाने में मदद करता है। हाल के अध्ययनों के अनुसार, 25 से 50 वर्ष की युवा भारतीय महिलाओं में स्तन कैंसर के मामलों में चिंताजनक रूप से वृद्धि हुई है। दुखद बात यह है कि इनमें से 60फीसदी मामलों का निदान एडवांस चरणों में किया जाता है, जिससे जीवित रहने की दर काफी कम हो जाती है। हालांकि, जल्दी पता लगने से स्तन कैंसर के 98फीसदी मामलों में जान बचाई जा सकती है, जो नियमित जांच को स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण कदम बनाता है।एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस समुदायिक स्तर पर सार्थक बदलाव लाकर इस जीवन रक्षक उपकरण को भारतीय महिलाओं के लिए हर घर का हिस्सा बनाना चाहता है. एसबीआई लाइफ के ‘थैंक्स ए डॉट’ ने अपने पांचवें वर्ष में मौजूदा स्थिति को देखते हुए , देश के हर घर में प्रवेश करने का एक अनूठा तरीका खोजा है। यह नया नवोन्मेषी उपकरण, महिलाओं को आत्म-परीक्षण के लिए प्रशिक्षित करने के लिए गर्म पानी की थैली (हॉट वॉटर बैग) का उपयोग करता है, जो आमतौर पर हर घर में पाया जाता है।इस उपकरण के लांच के अवसर पर एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के ब्रांड, कॉर्पोरेट संचार और सीएसआर के प्रमुख, रवींद्र शर्मा ने कहा स्तन कैंसर आज महिलाओं में सबसे आम बीमारियों में से एक है, इसलिए हर महिला के लिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि वह सबसे पहले अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे और स्तन की जांच खुद करने के लिए सरल कदम उठाएं।इस अभियान में हमें अभिनेत्री महिमा चौधरी को अपनी टीम में शामिल करके खुशी हो रही है, जो स्तन कैंसर से उबर चुकी महिला के तौर पर अपने अनुभव साझा करने और शीघ्र पता लगाने तथा आत्म-परीक्षा के महत्व के बारे में दूसरी महिलाओं को जानकारी देंगीं. इस अवसर पर महिमा चौधरी ने इस अभिनव अभियान से जुड़ने पर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि “स्तन कैंसर सर्वाइवर के रूप में, मैं इसके शीघ्र पता लगाने के महत्व और किसी के जीवन पर होने वाले इसके प्रभाव को समझती हूं। एसबीआई लाइफ का ‘थैंक्स ए डॉट’ अभियान एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य है, महिलाओं को स्तन के स्व-परीक्षण के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल के साथ सशक्त बनाना है । भारत में, बहुत सी महिलाओं में बाद के चरण में स्तन कैंसर का पता चलता है, और यह अभियान उस वास्तविकता को बदलने की दिशा में एक कदम है।एसबीआई लाइफ, स्तन कैंसर से जुड़ी सामाजिक-सांस्कृतिक बाधाओं को तोड़ने और महिलाओं को स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई लड़ने की सरल तकनीक सिखाने के लिए देश के ग्रामीण इलाकों में शैक्षिक कार्यशालाओं का भी आयोजन करेगी।