Home मुंबई-अन्य घोड़बंदर रोड परिसर की यातायात जाम से मिलेगा छुटकारा

घोड़बंदर रोड परिसर की यातायात जाम से मिलेगा छुटकारा

by zadmin

 ठाणे: 19मार्च:
ठाणे का घोड़बंदर रोड ही एकमात्र ऐसी एक सड़क है जोकि अहमदाबाद और राजस्थान सहित अनेक राज्यों को ठाणे से जोड़ता है. लेकिन वर्तमान समय में इस पर भारी वाहनों का भार अधिक होने के कारण ठाणेकरों को यातायात जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में घोड़बंदर रोड परिसर को यातायात मुक्त करने के लिए खारेगांव टोलनाका के पास बालकुम से गामुख चौपाटी तक कोस्टल रोड प्रस्तावित किया गया है. इस संदर्भ में गुरुवार को एमएमआरडीए आयुक्त आर ए राजीव और मनपा आयुक्त डॉ विपिन शर्मा ने एक बैठक ली और इस बैठक में ठाणे मनपा द्वारा भूसंपादन और पर्यावरण के संदर्भ में आ रही अड़चनों को दूर कर इसे गति देने पर भी चर्चा हुई. 
आपको बतादें कि ठाणे के घोडंबडर रोड पर वर्तमान समय में वाहनों का भार बढ़ गया है. जिसके कारण लोगों को यातायात जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए मुंबई-नाशिक राष्ट्रीय महामार्ग तीन (NH-3)पर स्थित खारेगांव टोलनाका के पास बालकुम से घोडबंदर मार्ग (SH-42) पर स्थित गायमुख चौपाटी तक 13.450 किलोमीटर तक लंबाई का छह पदरी (छह लेन) कोस्टल रोड प्रस्तावित किया गया है. इसका कुल खर्च 1432 करोड़ 50 लाख रूपए प्रस्तावित है. 
इस महत्वकांक्षी परियोजना गुरुवार को ठाणे मनपा मुख्यालय में एमएमआरडीए आयुक्त आर ए राजीव और मनपा आयुक्त डॉ विपिन शर्मा की मौजूदगी में संबधित विभाग के अधिकारीयों की एक बैठक हुई. इस बैठक में मनपा के उपनगर अभियंता प्रवीण पाफलकर ने कोस्टल परियोजना को लेकर प्रेजेंटेशन दिया. इस दौरान एमएमआरडीए आयुक्त आर ए राजीव ने ठाणे मनपा को निर्देश दिया है कि कोस्टल रोड का काम करते समय मोघरपाडा में मैंग्रोज कम मात्रा में बाधित हो इसके लिए विशेष ख्याल रखने और इस मार्गिका को गायमुख में जोड़ते समय नया यातायात जाम का केंद्र न तैयार हो जाए इसलिए इसे टालने के लिए इस हिस्से में ग्रेड सेपरेटर का निर्माण किया जा सकता है कि नहीं. इस पर भी जोर दिया जाना चाहिए. 
उन्होंने इस दौरान नया बनाया जा रहा कलवा उड़ान पूल का पटनी तक विस्तारीकरण जैसे दो प्रकल्पों में महत्वपूर्ण बदलाव करने के साथ-साथ कलवा आत्माराम चौक से खारेगाव तक बाहरी रास्ता और शीलफाटा सड़क का चौडाकरण करने जैसे विभिन्न परियोजनाओं का गति देने का निर्देश भी दिया. 

You may also like

Leave a Comment